Latest News
News

दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट जापान और सिंगापुर का,भारत इस लिस्ट में 86 वें पायदान पर

July 4, 2019

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2019 द्वारा जारी दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग में भारतीय पासपोर्ट 86 वें स्थान पर है। किसी देश का पासपोर्ट कितना ताकतवर है वह इस बात पर निर्भर करता है की उस देश के पासपोर्ट के जरिए बगैर वीजा या वीजा ऑन अराइवल अधिक से अधिक कितने देशों में आने-जाने की छूट है|


भारत जहां इस वर्ष के शुरुआत में 79वें स्थान पर था और 61 देशों में बगैर वीजा जाने की अनुमति थी वहीं अब भारत के पासपोर्ट से 58 देशों में बगैर वीजा आनेजाने की अनुमति है। जबकि जापान और सिंगापुर सामूहिक रूप से इस सूची में पहला स्थान रखते हैं| रैंकिंग के अनुसार जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट से 189 देश आने की अनुमति देते हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक, 183 वीज़ा-मुक्त / वीज़ा-ऑन-अराइवल स्कोर के साथ, यूके और अमेरिका छठे स्थान पर हैं|189 देशों की इस पासपोर्ट रैंकिंग में सबसे नीचे अफगानिस्तान है।

दक्षिण कोरिया के साथ फिनलैंड और जर्मनी भी रैंकिंग में दूसरे पायदान पर है और इन तीनों देशों के नागरिक बिना वीजा के दुनिया भर के 187 गंतव्यों तक जा सकतें है। वहीं डेनमार्क, इटली और लक्ज़मबर्ग तीसरे स्थान पर है|


यह इंडेक्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी से प्राप्त आंकड़ों पर आधारित है। इसके लिए 189 पासपोर्ट और 227 गंतव्य स्थलों को शामिल किया गया।

भारत की सबसे पुरानी मॉडर्न यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी
भारत की सबसे पुरानी आधुनिक यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter