Latest News
News

देश की पहली महिला डॉक्टर को गूगल ने डूडल जरिये किया याद

July 30, 2019

देश की पहली महिला डॉक्टर डॉ.मुथुलक्ष्मी रेड्डी के 133वें जन्मदिवस पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया|देश की पहली महिला विधायक और पहली महिला डॉक्टर होने के साथ-साथ वह एक समाज सुधारक भी थीं। 

उनका जन्म 30 जुलाई, 1886 को तमिलनाडु के पुढुकोटाई में हुआ था।1914 में उन्होंने एक डॉक्टर सुंदर रेड्डी से शादी की।

जिस वक्त महिलाओं का घर से निकलना ही कठिन हुआ करता था उस समय उन्होंने पाबंदियों की सभी बेड़ियों को तोड़ते हुए मद्रास मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस कर देश की पहली महिला डॉक्टर होने का गौरव हासिल किया|उनको एमबीबीएस में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए गोल्ड मेडल भी मिला था।

एक समाज सुधारक के रूप में उन्होंने वेश्यालयों में महिलाओं और बच्चों की अनैतिक तस्करी को रोकने के लिए उन्होंने एक बिल पास करवाया, तमिलनाडु में देवदासी प्रथा को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई, मुस्लिम लड़कियों के लिए हॉस्टल खोले, हरिजन लड़कियों के लिए स्कॉलरशिप शुरू की और बेसहारा महिलाओं के लिए अव्वाई नाम के आश्रय गृह की शुरुआत की। उनका लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र को बढ़ाने में भी योगदान रहा है|

लंदन में मुथुलक्ष्मी उच्च शिक्षा हासिल करने के दौरान उन्होंने खुद विमिंस इंडियन असोसिएशन नाम के संगठन की स्थापना की, और उसी के आग्रह पर वह देश लौट आईं। यहां आने के बाद उन्होंने राजनीति में एंट्री की। वह मद्रास लेजिस्टलेटिव काउंसिल का चुनाव लड़ीं और उपाध्यक्ष के पद पर उनका चुनाव हुआ। इस तरह से वह साल 1927 में देश की पहली महिला विधायक बन गईं।

भारत की सबसे पुरानी मॉडर्न यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी
भारत की सबसे पुरानी आधुनिक यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter