Latest News
News

भारतीय मूल के वैज्ञानिक ने ईजाद किया वीडियो सेल्फी से ब्लड प्रेशर चेक करने की टेक्नोलॉजी

August 9, 2019

रक्तचाप (बीपी) की समस्या वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है, बीपी का जांच करना वीडियो सेल्फी लेने जितना आसान हो सकता है। भारतीय मूल के एक शोधकर्ता ने ट्रांसडर्मल ऑप्टिकल इमेजिंग नामक एक तकनीक का परीक्षण किया है जो स्मार्टफोन द्वारा लिए गए चेहरे के वीडियो में रक्त के प्रवाह में बदलाव का पता लगाकर ब्लड प्रेशर को मापता है।

” Michigen स्टेट यूनिवर्सिटी में भारतीय मूल के शोधकर्ता प्रो रामकृष्ण मुक्कमाला ने कहा कि, इस अध्ययन से पता चलता है कि चेहरे के वीडियो में सिस्टोलिक रक्तचाप के बारे में कुछ जानकारी हो सकती है, ।

अध्ययन के लिए, जर्नल कार्डियोवस्कुलर इमेजिंग को प्रकाशित करने वाली शोध टीम ने ट्रांसडर्मल ऑप्टिकल इमेजिंग सॉफ्टवेयर से लैस iPhone का उपयोग करके दो मिनट के वीडियो को कैप्चर करके 1,328 कनाडाई और चीनी वयस्कों के रक्त प्रवाह को मापा।

फंक्शन

एम्बिएंट लाइट त्वचा की बाहरी परत में प्रवेश करता है जिसके पश्चात स्मार्टफ़ोन में उपस्थित डिजिटल ऑप्टिकल सेंसर के द्वारा रक्त प्रवाह पैटर्न को विजुअलाइज कर निकाला जाता है|और इस ट्रांसडर्मल ऑप्टिकल इमेजिंग मॉडल का उपयोग ब्लडप्रेशर का अनुमान लगाने के लिए कर सकते हैं।



भारत की सबसे पुरानी मॉडर्न यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी
भारत की सबसे पुरानी आधुनिक यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter