Latest News
News

THE वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में IIT रोपड़ का डेब्यू, IISc के साथ साझा किया बेस्ट भारतीय यूनिवर्सिटी का दर्जा

September 13, 2019

टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 की सूची 11 सितम्बर को जारी हुई|दुनियाभर की टॉप-300 यूनिवर्सिटीज में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी शामिल नहीं है| भारतीय यूनिवर्सिटीज में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस (IISc) और IIT रोपड़ को पहले पायदान पर रखा गया है|दोनों संस्थानों को दुनिया के शीर्ष 301-350 यूनिवर्सिटीज में स्थान दिया गया है।

IIT रोपड़ 2008 में देश भर में खुले नए IIT इंस्टीटूट्स में से एक है| 56 भारतीय संस्थानों के बीच पहली रैंक हासिल कर वे इस साल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज की सूची में जगह बनाने में कामयाब रहे|

वहीं इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस (IISc) साल 2014 से बेस्ट भारतीय यूनिवर्सिटीज का दर्जा हासिल किये हुए है|

IIT इंदौर जो पिछले साल भारतीय संस्थानों में दूसरे स्थान पर था, ने अपना स्थान बरकरार रखा है। वैश्विक स्तर पर देखें तो वह शीर्ष 351-400 विश्वविद्यालयों में से एक है।

IIT बॉम्बे, IIT दिल्ली और IIT खड़गपुर भारतीय संस्थानों में तीसरे स्थान पर हैं और वैश्विक रूप से शीर्ष 401-500 विश्वविद्यालयों में से हैं।

जामिया मिलिया इस्लामिया, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटीज, पंजाब यूनिवर्सिटी, सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी और थापर यूनिवर्सिटी को दुनिया के शीर्ष 601-800 यूनिवर्सिटीज में स्थान दिया गया है।

विश्व स्तर पर, लगातार चार साल से ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पहले स्थान पर है, जबकि कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी दूसरे पायदान से फिसलकर तीसरे स्थान पर आ है। वहीं कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तीन स्थानों से दूसरे स्थान पर पहुंच गई है|

टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में लगभग 92 देशों के 1,400 यूनिवर्सिटीज को शामिल किया गया है।

भारत की सबसे पुरानी मॉडर्न यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी
भारत की सबसे पुरानी आधुनिक यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter