Latest News
News

टॉप-100 बिज़नेस स्कूल्स में भारत के तीन इंस्टीटूट्स, स्टैनफोर्ड और व्हार्टन ने साझा किया बेस्ट बी-स्कूल का टैग

September 27, 2019

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद (IIMA) गुरुवार को जारी किए गए लेटेस्ट Quacquarelli Symonds (QS) ग्लोबल फुल-टाइम MBA रैंकिंग 2020 में इस बार भी देश का बेस्ट मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट रहा। पिछले साल की तुलना में भारतीय इंस्टिट्यूट का प्रदर्शन इस साल बेहतर रहा| दुनियाभर के इंस्टीटूट्स में IIMA का स्थान 40वां रहा, जबकि पिछले साल वह 48वें पायदान पर था| वहीं आईआईएम बैंगलोर को पिछले साल 71st की तुलना में इस साल 44वां स्थान प्राप्त हुआ|
एशियाई इंस्टीटूट्स में, IIM अहमदाबाद को छठां स्थान प्राप्त हुआ।इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी), हैदराबाद ने भी टॉप-100 इंस्टीटूट्स में अपना स्थान बनाया और उसे 98 वां स्थान मिला है।
अमेरिकी संस्थानों ने फिर से रैंकिंग में शीर्ष 10 में सात स्थानों पर अपना दबदबा कायम रखा|स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस को लगातार दूसरे वर्ष दुनिया के बेस्ट इंस्टिट्यूट का दर्जा मिला है। स्टैनफोर्ड ने व्हार्टन स्कूल के साथ अपना स्थान साझा किया| एमआईटी स्लोन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल अन्य पांच शीर्ष क्रम के संस्थानों में से एक हैं।
क्यूएस ने कुछ स्पेशल एमबीए प्रोग्राम की रैंकिंग भी जारी की। मास्टर्स इन मैनेजमेंट केटेगरी में, IIM बैंगलोर ने भारतीय संस्थानों के बीच शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि ओवरआल लिस्ट में उसे 26 वें स्थान पर रखा गया। मास्टर्स इन बिजनेस एनालिटिक्स में IIM कलकत्ता को 368वां स्थान दिया गया।
मैनेजमेंट में दो साल का पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम भारत में सर्वोच्च स्थान पर है और 1-वर्षीय एग्जीक्यूटिव पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम 2020 के लेटेस्ट क्यूएस एमबीए रैंकिंग में ग्लोबली टॉप-50 में प्रवेश किया|
QS Quacquarelli Symonds द्वारा 240 इंटरनेशनल एमबीए प्रोग्राम की एनुअल रैंकिंग जारी की जिनमें 128 मास्टर्स मैनेजमेंट प्रोग्राम में, फाइनेंस प्रोग्राम में 155 मास्टर्स, बिजनेस एनालिटिक्स डिग्री में 84 मास्टर्स और मार्केटिंग कार्यक्रमों में 77 मास्टर्स के लिए रैंकिंग शामिल है।

ये रैंकिंग 32,000 ग्लोबल एम्प्लायर, 36,000 एकेडेमिक्स और 30,000 पूर्व छात्रों के सर्वेक्षणों पर आधारित है, जिन्होंने यह चुनने में मदद की कौन सा स्कूल आपके लिए सही हो सकता है।
रैंकिंग का संचालन करने वाली ब्रिटिश कंपनी QS ने कहा कि लगभग 250 बिजनेस स्कूलों का फीचर किया गया है, और इस साल की फुल टाइम एमबीए रैंकिंग एमबीए की स्टडी करने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की एक व्यापक सूची प्रदान करती है।
टॉप 10 MBA इंस्टीटूट्स
1 स्टैनफोर्ड अमेरिका
1 व्हार्टन अमेरिका
3 इनसीड फ्रांस / सिंगापुर
3 एमआईटी स्लोन यू.एस.
5 हार्वर्ड अमेरिका
6 एलबीएस ब्रिटेन
7 एचईसी पेरिस फ्रांस
8 शिकागो बूथ यू.एस.
9 यूसी बर्कले(UC Berkeley), यू.एस.
10 केलॉग(Kellogg) अमेरिका

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter