Latest News
News

रेलवे की स्वच्छता सर्वेक्षण के टॉप-10 सूची में राजस्थान के 6 स्टेशन

October 2, 2019

रेलवे की स्वच्छता सर्वेक्षण की जारी सूची के शीर्ष 10 स्टेशन में राजस्थान के 6 स्टेशन को शामिल किया गया है|जिनमे राज्य की राजधानी जयपुर से तीन स्टेशनों जयपुर (रैंक 1 ), दुर्गापुरा और गांधीनगर हैं और अन्य तीन जोधपुर (2), उदयपुर (8) और अजमेर (9) हैं। जबकि नेशनल कैपिटल रीजन से टॉप-10 में कोई स्टेशन नहीं है|रेलवे की स्वच्छता सर्वेक्षण का अनावरण बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर किया।

जयपुर, जोधपुर और दुर्गापुरा शीर्ष के तीन सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन में से एक है।

शीर्ष 10 में जिन अन्य स्टेशनों को जगह मिली है उनमें जम्मू तवी, सूरतगढ़, विजयवाड़ा और हरिद्वार शामिल है।

वहीं राष्ट्रीय राजधानी की बात करें तो आनंद विहार टर्मिनल 26 वें स्थान पर, नई दिल्ली स्टेशन 165 और हजरत निजामुद्दीन 241वे स्थान पर रहा। सदर बाजार स्वच्छ स्टेशनों की सूची में अंतिम स्थान पर जबकि दिल्ली छावनी, दिल्ली जंक्शन और शहादरा को क्रमशः 389, 390 और 378 रैंक दिया गया|

रेलवे 2016 से सालाना 407 प्रमुख स्टेशनों की थर्ड-पार्टी ऑडिट और स्वच्छता रैंकिंग का आयोजन कर रहा है। वहीं इस साल, सर्वे में 720 स्टेशनों को शामिल किया गया|जिनमें
सबअर्बन स्टेशनों को भी पहली बार शामिल किया गया।

जिन 109 सबअर्बन स्टेशनों का रैंकिंग किया गया, उनमें अंधेरी, विरार और नायगाँव शीर्ष तीन स्टेशन रहे।

स्टेशन स्वच्छता सर्वेक्षण में, यह पाया गया कि नॉन-सबअर्बन स्टेशनों में से 2% ने 90% से ऊपर स्कोर किया है, जबकि 5% स्टेशनों ने 50% से नीचे स्कोर किया।

कुल 720 स्टेशनों को विभिन्न मापदंडों के आधार पर रैंक किया गया, और इस प्रक्रिया में यात्रियों से फीडबैक लेना और तीसरे पक्ष के मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा प्रत्यक्ष अवलोकन शामिल है।

भारत की सबसे पुरानी मॉडर्न यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी
भारत की सबसे पुरानी आधुनिक यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter