Latest News
News

World Teachers Day 2019:जानिये क्यों मनाया जाता है

October 5, 2019

5 अक्टूबर को दुनियाभर में विश्व शिक्षक दिवस(वर्ल्ड टीचर्स डे) के रूप में मनाया जाता है | विश्व शिक्षक दिवस 1994 से यूनेस्को द्वारा मनाया जाता जा रहा है।शिक्षक दिवस के लिए इस वर्ष की थीम “यंग टीचर्स : द फ्यूचर ऑफ़ द प्रोफेशन” रखी गई है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा साल 1966 में यूनेस्को और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की हुई संयुक्त बैठक अध्यापकों की स्थिति पर चर्चा हुई और शिक्षकों के अधिकारों, जिम्मेदारियों, रोजगार और आगे की शिक्षा के साथ तमाम गाइडलाइन बनाने की बात कही गई। जिसके बाद 1997 में हाईयर एजुकेशन, टीचिंग, रिसर्च मैंबर्स को शामिल कर 1966 में जो बताया गया था, उन सभी सिफारिशों को लागू किया गया था।

यूनेस्को इस साल विश्व शिक्षक दिवस को यूनिसेफ, यूएनडीपी, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन और एजुकेशन इंटरनेशनल के साथ आयोजित करेगी। बता दें कि 7 अक्टूबर को पेरिस के UNESCO मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षक दिवस आयोजित किया जाएगा।

UN ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धियों को जानने और उससे जुड़ी समस्याओं को पहचानने के लिए 2030 का लक्ष रखा है।
यूनेस्को इंस्टीट्यूट फॉर स्टेटिस्टिक्स द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार दुनिया को एजुकेशन 2030 एजेंडा को पूरा करने के लिए लगभग 69 मिलियन नए शिक्षकों की आवश्यकता है।

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter