Latest News
News

UNICEF रिपोर्ट: कुपोषण 69 फीसदी 5 साल से कम उम्र के बच्चों के मौत का कारण

October 17, 2019

बुधवार को जारी एक यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मौत का 69% कुपोषण के चलते होता है|द स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रन 2019, यूनिसेफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि उस आयु वर्ग का हर दूसरा बच्चा किसी न किसी रूप में कुपोषण से प्रभावित है।इसमें स्टंटिंग (35%), वेस्टिंग (17%) और अधिक वजन (%) शामिल हैं।

केवल 42% बच्चों (6 से 23 महीने के आयु वर्ग में) को पर्याप्त समय-समय पर खिलाया जाता है और 21% को पर्याप्त रूप से विविध आहार मिल पाता है।वहीं 6-8 महीने की आयु के केवल 53% शिशुओं के लिए समय पर पूरक आहार शुरू किया जाता है।

दशकों में, बढ़ती आय के बावजूद, प्रोटीन-आधारित कैलोरी कम और अपरिवर्तित रहती हैं, और फलों और सब्जियों की कैलोरी में भी गिरावट आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर प्रोसेस फ़ूड सेल्स का 77% सिर्फ 100 बड़ी कंपनियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

रिपोर्ट में कहा गया कि शहरी भारत एक अस्वास्थ्यकर भोजन स्नैकिंग वातावरण में बढ़ रहा है, जो बच्चों के भोजन विकल्पों को प्रभावित कर रहा है और यह ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहा है। भारत में भोजन की खपत के पैटर्न से पता चलता है कि बच्चे के आहार में बड़े पैमाने पर प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्व की कमी होती है और यह घरेलू (वयस्क) भोजन विकल्पों से प्रभावित होता है।

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter