Latest News
News

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फोर्ब्स की शीर्ष-100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल

December 15, 2019

फोर्ब्स 2019 की सूची ‘द वर्ल्ड्स 100 मोस्ट पावरफुल वुमेन’ में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है|वे लगातार नौं सालों से दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला का खिताब हासिल कर रही हैं|वहीं दूसरे स्थान पर यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्दे और तीसरे स्थान पर US हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव की स्पीकर नैन्सी पेलोसी रहीं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर मल्होत्रा और बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार-शॉ को फोर्ब्स द्वारा दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में नामित किया गया है।

मल्होत्रा कंपनी की सीएसआर समिति के अध्यक्ष भी हैं और शिव नादर फाउंडेशन के ट्रस्टी हैं, जो मुख्यतः शिक्षा पर केंद्रित है और इसने भारत के कुछ शीर्ष कॉलेजों और स्कूलों की स्थापना की है।

मजूमदार-शॉ, सूची में 65 वें स्थान पर है|वे भारत की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला और देश की सबसे बड़ी बायोफार्मास्युटिकल फर्म बायोकॉन की संस्थापक है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस सूची में 29 वां स्थान प्राप्त है|

आपको बता दें कि हर साल फोर्ब्स की पत्रिका सालाना राजनीति, व्यापार और मनोरंजन में दुनिया भर की प्रभावशाली महिला नेताओं की सूची तैयार करती है।

भारत की सबसे पुरानी मॉडर्न यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी
भारत की सबसे पुरानी आधुनिक यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter