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Study: खान-पान का मानसिक स्वास्थ्य पर होता है असर

January 6, 2020

शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन किया है जो एक स्वस्थ आहार और किसी के मानसिक स्वास्थ्य के बीच संबंध को दर्शाता है, यह पुष्टि करता है कि एक खराब आहार आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकता है।

यूरोपीय न्यूरोसाइकोफार्माकोलॉजी में इस शोध को प्रकाशित किया गया है|जिसमे कहा गया कि खराब आहार और चिंता और अवसाद के साथ-साथ मूड विकारों के बिगड़ने के बीच एक कड़ी है। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में कई आम धारणाएं हैं लेकिन वे ठोस सबूत को सपोर्ट नहीं करते है।

शोध के मुताबिक उच्च वसा और कम कार्बोहाइड्रेट आहार (एक केटोजेनिक आहार) मिर्गी से प्रभावित बच्चों की मदद कर सकता है, और विटामिन बी 12 की कमी के चलते थकान, खराब मेमोरी और अवसाद को भी प्रभावित करता है।

भूमध्यसागरीय आहार, जो सब्जियों और जैतून के तेल में समृद्ध है, उनके द्वारा भी किसी के मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पाया गया है, क्योंकि यह अवसाद और चिंता से सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

एडीएचडी(Attention Deficit Hyperactivity Disorder) के मामले में, अध्ययन से पता चलता है कि चीनी की बढ़ी हुई मात्रा एक कारण हो सकती है क्योंकि यह हाइपरएक्टिविटी बढ़ाती है जबकि फल और सब्जियां खाने से इन लक्षणों से बचा जा सकता है।

शोधकर्ताओं द्वारा दी गई प्रमुख पुष्टि इस बात पर दी गई है कि कुछ खाद्य पदार्थों के मानसिक स्वास्थ्य के साथ आसानी से साबित होने वाले संबंध थे|

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