Latest News
News

Study: इंटरनेट की अधिक लत कम कर देती है स्टूडेंट में पढ़ने लिखने की इच्छा

January 19, 2020

एक रिसर्च के मुताबिक जो छात्र डिजिटल तकनीक का अत्यधिक उपयोग करते हैं, वे अपनी पढ़ाई के साथ जुड़ने के लिए कम प्रेरित होते हैं साथ ही वे परीक्षा को लेकर काफी चिंतित भी रहतें हैं|

कंप्यूटर असिस्टेड लर्निंग के जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि डिजिटल टेक्नोलॉजी के अधिक प्रभाव से अकेलेपन की बढ़ती भावनाएं और भी बद्तर हो गई हैं।

निष्कर्षों के लिए, 285 यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स स्वास्थ्य से संबंधित डिग्री कोर्सेज की एक श्रेणी में दाखिला लेते हुए अध्ययन का हिस्सा बने। उन्हें डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग, उनके अध्ययन कौशल और प्रेरणा, चिंता और अकेलेपन के आधार पर मूल्यांकित किया गया था।

निष्कर्ष में यह भी पाया गया कि इंटरनेट की लत अकेलेपन से जुड़ी थी और इस अकेलेपन ने अध्ययन को और कठिन बना दिया था।

लगभग 25 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने बताया कि उन्होंने दिन में चार घंटे ऑनलाइन बिताए, बाकी ने दिन में एक से तीन घंटे के बीच बिताया।

शोधकर्ताओं ने कहा कि स्टूडेंट के लिए गए सैंपल में इंटरनेट का मुख्य उपयोग सोशल नेटवर्किंग (40 प्रतिशत) और इनफार्मेशन की जरूरत (30 प्रतिशत) के लिए किया गया था।

अध्ययन बताता है कि उच्च शिक्षा में अकादमिक जीवन के बारे में सकारात्मक भावनाओं में अकेलापन बड़ी भूमिका निभाता है।

शोध में इंटरनेट की लत और अध्ययन के लिए प्रेरणा के बीच एक नकारात्मक संबंध पाया गया। अधिक इंटरनेट की लत की रिपोर्ट करने वाले स्टूडेंट ने अपने सीखने को उत्पादक रूप से व्यवस्थित करना कठिन पाया और वे अपने आगामी परीक्षाओं के बारे में अधिक चिंतित रहे।

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter