Latest News
News

पॉजिटिव इम्पैक्ट रेटिंग 2020: टॉप- 30 बिज़नेस स्कूल्स में भारत के IIM बंगलौर और XLRI

January 22, 2020

दो भारतीय बिजनेस स्कूल, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (IIM) बैंगलोर और XLRI- जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, को पॉजिटिव इम्पैक्ट रेटिंग 2020 के पहले संस्करण में जगह मिली है, इसे आज दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में लॉन्च किया गया।

IIM बैंगलोर को लेवल 4 (ट्रांसफॉर्मिंग स्कूलों) में शामिल किया गया है, जबकि XLRI ने रेटिंग के लेवल 3 (प्रगतिशील स्कूलों) में अपना स्थान बनाने में कामयाब रही। इन दो भारतीय स्कूल्स को लंदन बिजनेस स्कूल (यूके), एसेड बिजनेस स्कूल (स्पेन), एडा बिजनेस स्कूल बार्सिलोना (स्पेन) और एडहेक बिजनेस स्कूल (फ्रांस) जैसे शीर्ष मैनेजमेंट इंस्टीटूट्स के साथ सूचीबद्ध किया गया है।

पॉजिटिव इम्पैक्ट रेटिंग में 30 अग्रणी स्कूल शामिल हैं जिन्होंने इस स्टूडेंट रेटिंग में अच्छा प्रदर्शन किया है।

यह एक नए प्रकार की छात्र आधारित रेटिंग है जिसमें वर्तमान सामाजिक परिदृश्य में समाज पर सकारात्मक असर डालने में कौन सा संस्थान दुनिया में श्रेष्ठ है।

इस पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग 2020 का उद्देश्य यह मापना है कि वर्तमान और भविष्य के लीडर्स को शिक्षित करके, रेलेवेंट रिसर्च के रिजल्ट और कंटीन्यूइंग एजुकेशन के प्रस्ताव प्रदान करके, सार्वजनिक रूप में एक रोल मॉडल संस्था होने के नाते से डिबेट में भाग लेकर, स्कूल और उसकी संस्कृति को सक्रिय करके सामाजिक चुनौतियों को हल करने में मैनेजमेंट स्कूल कैसे योगदान करते हैं।

पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग (पीआइआर) की शुरुआत 2017 में मैनेजमेंट के विश्वस्तरीय एकादमिक संस्थाओं व इंस्टीट्यूशनल लीडर्स ने मिलकर की थी। इसका उद्देश्य बिजनेस स्कूल सेक्टर में आधारभूत सकारात्मक बदलाव लाना था ताकि इसका सकारात्मक प्रभाव समाज पर पड़ सके। 

इसकी गतिविधियों को WWF स्विट्जरलैंड (पर्यावरण), OXFAM (सोसाइटी), ग्लोबल कॉम्पैक्ट स्विट्जरलैंड (व्यवसाय) द्वारा समर्थन प्राप्त है और इसे छात्र संगठनों – ओइकोस इंटरनेशनल, नेट इम्पैक्ट, AIESEC, SOS यूके, स्टूडेंटेनवोरगॉरन के साथ मिलकर संचालित किया जाता है।

यह पहली बार है जब छात्रों ने दुनियाभर के बिजनेस स्कूलों का आकलन किया। इस बात का अध्ययन किया कि ये संस्थान किस तरह अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए दुनिया में सकारात्मक प्रभाव डालने में सफल हो रहे हैं।

भारत की सबसे पुरानी मॉडर्न यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी
भारत की सबसे पुरानी आधुनिक यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter