Latest News
News

बजट 2020:टॉप-100 एजुकेशनल इन्टीटूशन्स ऑफर करेंगे फुल-फ्लेज ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम

February 1, 2020

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को संसद में यूनियन बजट 2020 पेश किया|उन्होंने शिक्षा को लेकर अपने बजट स्पीच में काफी कुछ कहा|जिसमे उन्होंने यह घोषणा की कि शीर्ष 100 एजुकेशन इंस्टीटूशन में ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम शुरू किया जाएगा|

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि, ये केवल उन संस्थानों द्वारा ऑफर किए जाएंगे जो नेशनल इंस्टीटूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) में पिछले तीन वर्षों में कम से कम दो वर्षों के लिए टॉप के 100 इन्टीटूशन्स में अपनी जगह रखतें हैं।

यूजीसी द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार, वे उच्च शैक्षणिक संस्थान ऑनलाइन प्रोग्राम ऑफर करने के लिए पात्र हैं जो कम से कम पांच साल से अस्तित्व में हैं और जिसे 4 पॉइंट स्केल पर 3.26 के वैध न्यूनतम स्कोर के साथ राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है|

हालांकि वर्ष 2019-20 के लिए, यूजीसी ने ऑनलाइन मोड में डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम ऑफर करने के लिए सात उच्च शिक्षण संस्थानों को मान्यता प्रदान की है।

इन संस्थानों में जेएसएस अकादमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च, मैसूरु, मणिपाल एकडेमी ऑफ हायर एजुकेशन, मणिपाल, भारती विद्यापीठ, पुणे, डॉ. डी वाई पाटिल विद्यापीठ, पुणे, शनमुघा आर्ट ,साइंस, टेक्नोलॉजी और रिसर्च एकडेमी , तंजावुर और एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा शामिल हैं।

भारत की सबसे पुरानी मॉडर्न यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी
भारत की सबसे पुरानी आधुनिक यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter