Latest News
News

अंटार्कटिका का अधिकतम तापमान रिकॉर्ड 18.3C दर्ज किया गया

February 8, 2020

अर्जेंटीना के रिसर्च बेस एस्पैरांझा द्वारा गुरुवार को अंटार्कटिका महाद्वीप के तापमान की एक रीडिंग ली गई जो यह बताती है कि मार्च 2015 में दर्ज वहां के शिखर तापमान 17.5C से 0.8C और अधिक गर्म हो गया है।यह तापमान महाद्वीप के उत्तर-पश्चिम सिरे पर – अंटार्कटिक प्रायद्वीप में दर्ज किया गया था|जिसके लिए इस क्षेत्र को पृथ्वी पर सबसे तेज़-गर्म होने वाले क्षेत्रों में से एक माना गया।

पिछले 50 वर्षों की बात करें तो अंटार्कटिक महाद्वीप पर तापमान लगभग 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है और उसके पश्चिमी तट के लगभग 87% ग्लेशियर पीछे हट गए हैं। डब्लूएमओ ने पिछले 12 वर्षों में ग्लेशियरों को के तेज गति से पिघलने का कारण ग्लोबल वार्मिंग को बताया है।

18.3 डिग्री सेल्सियस अंटार्कटिक महाद्वीप के लिए एक रिकॉर्ड अधिकतम तापमान है, जबकि पुरे अंटार्कटिक क्षेत्र के रिकॉर्ड अधिकतम तापमान की बात करें जिसमें महाद्वीप, द्वीप और महासागर शामिल हैं जो अंटार्कटिक जलवायु क्षेत्र में हैं वह 19.8 डिग्री सेल्सियस है, जिसे जनवरी 1982 में लॉग इन किया गया था।

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि ग्लोबल वार्मिंग दक्षिणी ध्रुव पर ग्लेशियर पिघलने का बड़ा कारण बन रही है, जिससे आने वाले सदियों में वैश्विक समुद्र का स्तर कम से कम तीन मीटर (10 फीट) तक बढ़ जाएगा।

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter