Latest News
News

AICTE ने मैनेजमेंट संश्थानों में एक साथ MBA और PGDM कोर्स चलाने पर लगाई रोक

February 19, 2020

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने कहा है कि एक ही संस्थान में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (PGDM) और मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) कोर्स संचालित करने की अनुमति नहीं है। अब सरकारी या निजी यूनिवर्सिटिज एमबीए और पीजीडीएम कोर्स को एक साथ नहीं चला सकती हैं उन्हें इन दोनो में से कोई एक कोर्स चुनना होगा।

AICTE रेगुलेशन 2020 के मुताबिक़ पीजीडीएम कोर्स को केवल वहीं अकेले संस्थान चला सकते हैं जो न तो कोई यूनिवर्सिटीज हैं और न ही यूनिवर्सिटीज से मान्यता प्राप्त हैं जैसे आईआईएम।

सेंट्रल / स्टेट / प्राइवेट यूनिवर्सिटी और डीम्ड यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट प्रोग्राम के बैनर तले जो भी एमबीए के साथ पीजीडीएम कोर्स चला रहे हैं, उन्हें सभी कोर्सेस को MBA में बदलना होगा और AICTE के नियमों केअनुरूप चलना होगा।

नियमों के मुताबिक जिन संस्थानों को यूनिवर्सिटिज से मान्यता प्राप्त है उन्हें अपने MBA कोर्स को PGDM या PGDM को MBA में बदलना होगा।

एआईसीटीई के अधिकारियों के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य मास्टर के साथ-साथ डिप्लोमा कार्यक्रमों को चलाने वाले संस्थानों के कारण पैदा हुए कन्फ्यूजन को समाप्त करना है।

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter