Latest News
News

(Ctrl+C) और (Ctrl+V) के आविष्कारक लॉरी टेस्लर अब हमारे बीच नहीं रहे

February 20, 2020

दुनिया में कंप्यूटर और स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल करने वाले लोग रोजमर्रा के जीवन में कंट्रोल सी (Ctrl+C) और कंट्रोल वी (Ctrl+V) का प्रयोग तो अक्सर करते ही होंगे|इस कमांड के हमारे काम को सरल बनाने क्या भूमिका है इससे भी आप भली-भाति ही वाकिफ़ होंगे|

इन दोनों कमांड का आविष्कार करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर लॉरी टेस्लर (Larry Tesler) का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है।

लॉरी टेस्लर का जन्म 1945 में न्यूयॉर्क शहर में हुआ था। उन्होंने कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की थी। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद लॉरी ने कंप्यूटर यूज को सरल बनाने वाले सिस्टम इंटरफेस डिजाइन में विशेषज्ञता हासिल की थी।

लॉरी टेस्लर ने 1960 में अमेरिका के सिलिकॉन वैली में कंप्यूटर इंजीनियर के तौर पर काम करना शुरू किया था। उन्होंने करियर के शुरुआती दिनों में काफी वक्त जेरॉक्स (Xerox) कंपनी में बिताया था। जेरॉक्स में रहते हुए लॉरी ने Ctrl+C और Ctrl+V कमांड की खोज की थी। 

स्टीव जॉब्स के बुलावे पर Apple ज्वाइन कर लिया था, जहां उन्होंने मुख्य रिसर्चर के तौर पर 17 साल बिताए। Apple छोड़ने के बाद लॉरी ने शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े और कुछ दिन अमेजन और याहू के लिए काम किया।

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter