Latest News
News

दूरदर्शन बना भारत का सबसे ज्यादा देखा गया चैनल: बीएआरसी

April 9, 2020

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) ने गुरुवार को कहा कि कोरोना लॉकडाउन के दौरान लोगों के मनोरंजन के लिए रामायण जैसे यादगार कार्यक्रमों को फिर से प्रसारित करने के साथ ही तीन अप्रैल को एक हफ्ते के समाप्त होने तक दूरदर्शन भारत का सबसे ज्यादा देखा गया चैनल बन गया।

गौरतलब है कि सुबह और शाम के बैंड में दूरदर्शन की दर्शक संख्या करीब 40,000 फीसदी बढ़ी है। इस दौरान निजी प्रसारकों की दर्शक संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिली।

हिंदू पौराणिक कथाओं की श्रृंखला रामायण से शुरू करके, महाभारत, शक्तिमान और बुनियाद जैसे अपने समय के बेहद लोकप्रिय धारावाहिकों को 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान दोबारा दिखाना शुरू किया गया है। इसमें से ज्यादातर धारावाहिकों को उस समय बनाया गया था, जब टीवी प्रसारण पर दूरदर्शन का एकाधिकार था।

The Hindu में छपी ख़बर के मुताबिक़ दूरदर्शन के दर्शकों की संख्या में आए भारी उछाल में रामायण और महाभारत का मुख्य रूप से योगदान है।

बीएआरसी ने बताया कि पिछले सप्ताह की तुलना में कुल टीवी दर्शकों की संख्या चार प्रतिशत और कोराना वायरस के दौर से पहले की तुलना करें तो दर्शकों की संख्या में 43 फीसदी का इज़ाफा हुआ।

इस दौरान फिल्मों और समाचार पर आधारित चैनलों के दर्शक सबसे अधिक बढ़े और फिल्मों पर आधारित चैनलों ने सामान्य मनोरंजन चैनलों को पीछे छोड़ दिया।

दिलचस्प बात यह है कि कोई भी नया खेल आयोजन नहीं होने के बाद भी खेल चैनलों के दर्शकों की संख्या 21 प्रतिशत बढ़ी।

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter