Latest News
Alerts

AICTE ने लांच किया इलिस (ELIS) पोर्टल,घर बैठे फ्री में करें कोर्स

April 13, 2020

देश में इस वक़्त कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन है, इस बीच लोग अपने घरों में ही कैद हो चूकें हैं|समझदारी इसी में है कि आप इस खाली वक़्त का इस्तमाल कैसे करतें हैं जिससे आपका समय व्यतीत हो ही साथ ही उसका सदुपयोग भी हो|सबसे बेहतर तरीका है कि इस समय का उपयोग आप खुद को नए-नए स्किल्स के साथ अपग्रेड करने में कर सकतें हैं|इसके लिए सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ कई कंपनियों के तरफ से भी कोशिशें की जा रही हैं।

इस बीच ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने एक नया ई-लर्निंग पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल का नाम है इलिस (ELIS), यानी एनहांसमेंट इन लर्निंग विद इम्प्रूवमेंट इन स्किल्स (Enhancement in Learning with Improvement In Skills)।

एआईसीटीई के चेयरमैन प्रो अनिल सहस्रबुद्धे, वाइस चेयरमैन प्रो एमपी पूनिया और मेंबर सेक्रेटरी प्रो राजीव कुमार ने मिलकर रविवार को ये नया पोर्टल लॉन्च किया है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के रिपोर्ट के मुताबिक कई कंपनियां ELIS पोर्टल पर ई-लर्निंग कंटेंट और शॉर्ट टर्म कोर्सेज फ्री में देने के लिए आगे आई हैं। यहां स्टूडेंट्स को न सिर्फ उनके रेगुलर सब्जेक्ट्स के लिए फ्री स्टडी मैटीरियल्स मिलेंगे, बल्कि जॉब प्रोफाइल बेहतर बनाने वाले स्किल एनहांसमेंट कोर्सेज का भी विकल्प मिलेगा।’


AICTE के अनुसार, अब तक ELIS पर 18 प्रगतिशील कंपनियों ने 26 अलग-
अलग तरह के कोर्सेज का विकल्प दिया है। अभी ये सभी कोर्सेज बिल्कुल फ्री दिए जा रहे हैं।

फ्री कोर्सेज में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ELIS पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल का लिंक AICTE की वेबसाइट aicte-india.org पर उपलब्ध है।

ELIS पोर्टल पर डायरेक्ट जाने के लिए यहाँ क्लिक करें
http://http://free.aicte-india.org/

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter