Latest News
News

डेंटिस्ट जल्द ही जनरल फिजिशियन के रूप में प्रैक्टिस कर सकेंगे

April 24, 2019

गवर्नमेंट थिंक टैंक निति आयोग ने डेंटल कॉउन्सिल ऑफ़ इंडिया के प्रपोज़ल ब्रिज कोर्स के बाद जनरल फिजिशियन के रूप में प्रैक्टिस करने के मंजूरी पर अपनी सहमती दी | यह प्रस्ताव देश में विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए अपरंपरागत तरीकों का पता लगाने जैसे बैकड्रॉप पर  प्रधानमंत्री ऑफिस द्वारा कहे जाने पर दिया गया ।

डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया ने पिछले साल मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को इसी तरह का प्रस्ताव भेजा था| लेकिन पिछली कॉउन्सिल ने इसे आगे नहीं बढ़ाया।

डीसीआई ने 3 साल के पोस्ट बैचलर ऑफ डेंटल साइंस (बीडीएस) ब्रिज कोर्स का प्रस्ताव दिया है।

कॉउन्सिल ने अपने प्रस्तुतिकरण में कहा है कि प्रवेश या तो कॉमन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से होगा या बीडीएस कोर्स में  प्राप्त कुल अंकों के माध्यम से, या फिर दोनों के कॉम्बिनेशन से होगा ।

डीसीआई के अनुसार, पाठ्यक्रम, परीक्षा की योजना, मूल्यांकन की पद्धति, डिग्री और पंजीकरण ये सभी क्राइटेरिया  एमबीबीएस के समान होंगे।

आपको बता दे कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन IMA के मुताबिक  हर साल 494 मेडिकल कॉलेजों से 63,250 MBBS ग्रेजुएट निकलते हैं| गौरतलब है कि भारत जैसे विश्व की दूसरी सबसे बड़ी जनसँख्या वाले देश में केवल 23,729 पोस्ट-ग्रेजुएट सीट्स हैं |

भारत की सबसे पुरानी मॉडर्न यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी
भारत की सबसे पुरानी आधुनिक यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter