Latest News
News

लॉकडाउन के कारण अप्रैल महीने में हायरिंग में 62 फीसदी की कमी आई: Report

May 7, 2020

कोरोना संकट को देखते हुए दुनियाभर के कई देशों में लॉकडाउन लगाया गया है जिसके चलते लोगों के काम-काज पर काफी बुरा असर पड़ा है| इसी बीच एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक अप्रैल में हायरिंग एक्टिविटीज में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 62 फीसदी की कमी दर्ज की गई है|

Naukri JobSpeak मासिक सूचकांक के अनुसार सबसे ज्यादा असर होटल / रेस्तरां / यात्रा / एयरलाइंस पर पड़ा है वहां अप्रैल महीने के हायरिंग एक्टिविटीज में 91 फीसदी की कमी दर्ज की गई है|इसके बाद ऑटो / सहायक सेक्टर में 82 फीसदी , रिटेल 77 फीसदी और एकाउंटिंग/फाइनेंस में 70 फीसदी हायरिंग में कमी आई है|

Naukri JobSpeak एक मासिक सूचकांक है जो Naukri.com वेबसाइट पर जॉब लिस्टिंग के आधार पर हायरिंग एक्टिविटी की गणना के साथ उसका रिकॉर्ड रखता है।

हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक टिकटिंग / यात्रा / एयरलाइंस, होटल / रेस्तरां और एचआर / प्रशासन क्षेत्रों में प्रोफेशनल्स के लिए नई नौकरियों में क्रमशः 95 फीसदी, 89 फीसदीऔर 78 फीसदी की गिरावट देखी गई।

हालाँकि, आईटी-सॉफ्टवेयर में प्रोफेशनल्स के लिए नई नौकरियों में 51फीसदी , बीपीओ / आईटीईएस / केपीओ में 54 फीसदी की फार्मा / बायोटेक / स्वास्थ्य सेवा में 57 प्रतिशत और शिक्षण / शिक्षा में 56 फीसदी की कमी दर्ज की गई है|लेकिन वहीं अप्रैल 2020 में अन्य क्षेत्रों की तुलना में ये सभी सेक्टर कम प्रभावित हुए हैं।

परचेस / सप्लाई चैन में 70 प्रतिशत, मार्केटिंग / एडवरटाइजिंग में 69 प्रतिशत, सेल्स/ बिज़नेस डेवलपमेंट में 69 प्रतिशत और एकाउंट्स / फाइनेंस में 68 प्रतिशत की कमी के साथ फंक्शनल रोल में गिरावट देखी गई।

महानगरों में जॉब मार्केट पर नजर डालें तो दिल्ली में नई नौकरियों में 70 फीसदी की गिरावट आई, इसके बाद चेन्नई (-62 प्रतिशत), कोलकाता (-60 प्रतिशत) और मुंबई में 60 फीसदी की गिरावट आई है।

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter