Latest News
News

COVID-19 भारत के लिए आयुष्मान भारत को गति देने का एक अवसर: WHO चीफ

June 6, 2020

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस एडहोम घेबियस ने शुक्रवार को जेनेवा में एक ब्रीफिंग प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि COVID-19 महामारी बेशक कई राष्ट्रों के लिए चुनौतीपूर्ण है लेकिन हमें इसमें भी अवसरों की तलाश करने की भी जरूरत है। उदाहरण के लिए भारत के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत को गति देने का एक अवसर हो सकता है,विशेष रूप से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा पर ध्यान केंद्रित करने के साथ।

भारत में शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस के पिछले एक दिन में रिकॉर्ड 9,887 मामले सामने आए है। इस दौरान 294 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना के कुल 2,36,657 मामले सामने आ चुके हैं और मरने वालों की संख्या 6,642 हो गई है।भारत इस वक़्त कोरोना से छठां सबसे प्रभावित देश है|

आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसे मोदी सरकार ने 2018 लागू किया था| इस योजना का लक्ष्य 500 मिलियन से अधिक लाभार्थियों को कवर करना है और प्रति वर्ष प्रति परिवार 500,000 रुपये का कवरेज प्रदान करना है।

आयुष्मान भारत योजना का उल्लेख करते हुए, श्री घेबियस ने कहा कि आयुष्मान भारत के उपयोग से और उसे गति प्रदान कर वास्तव में भारत को इससे मदद मिल सकती है। यह एक बहुत अच्छा अवसर हो सकता है कि इसका परीक्षण करें और इसे रफ़्तार दें और इसका उपयोग वास्तव में इस महामारी से लड़ने के लिए करें।

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter