Latest News
News

May 17: वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन डे एंड इनफार्मेशन सोसाइटी डे

May 19, 2019

वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन डे एंड इनफार्मेशन सोसाइटी डे  प्रत्येक वर्ष 17 मई के दिन पुरे विश्व में मनाया जाता है | पहले इस दिन को वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन डे कहा जाता था, लेकिन नवंबर 2005 में,  इनफार्मेशन सोसाइटी के विश्व शिखर सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासभा पर 17 मई को वर्ल्ड इनफार्मेशन सोसाइटी डे  घोषित करने का आह्वान किया गया ।

उद्देश्य

इस दिन को मानाने का उद्देश्य लोगों को कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के सकारात्मक पहलू से जागरूप कराना |

वर्ल्ड कम्युनिकेशन डे (विश्व दूरसंचार दिवस) के इस वर्ष का थीम ‘ब्रिजिंग द स्टैंडरिज़ेशन गैप’ है जिसका उद्देश्य विकास को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए जटिल, और असंरचित डेटा को कार्रवाई योग्य जानकारी में कैसे बदलना है। साथ ही इस दिवस का उद्देश्य सुदूर और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए इनफार्मेशन और कम्युनिकेशन दोनों को आसान और सुलभ बनाना है।

स्थापना

विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस पहली बार 17 मई,1969 को मनाया गया था।17 मई 1865 को इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (ITU) की स्थापना की स्मृति में विश्व दूरसंचार दिवस के रूप में जाना जाता है ।

इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (ITU)

इंटरनेशनल टेलीग्राफ यूनियन (आईटीयू) इनफार्मेशन और कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी की शीर्ष संयुक्त राष्ट्र एजेंसी है. यह इनफार्मेशन और टेलीकम्युनिकेशन के अंतरराष्ट्रीय मानकों का नियमन करती है. इसकी स्थापना इंटरनेशनल टेलीग्राफ यूनियन के रूप में 17 मई 1865 को स्विट्जरलैंड के जेनेवा में की गई|  

भारत की सबसे पुरानी मॉडर्न यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी
भारत की सबसे पुरानी आधुनिक यूनिवर्सिटी कलकत्ता यूनिवर्सिटी

Copyright © All Rights Reserved.

Subscribe to newsletter